Durg news: त्योहारी सीजन में बढ़ रही भीड़ के कारण ट्रैफिक व्यवस्था प्रभावित

सुपेला क्षेत्र में अब तक नहीं हो सकी वाहन पार्किंग की जगह निश्चित

दुर्ग /भिलाई  जैसे जैसे  दीपावली करीब आते जा रही है, वैसे वैसे बाजारों में भीड़ बढ़ते जा रही है। इस कारण अभी से बाजारों में ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ने लगी है। खासतौर से सुपेला क्षेत्र के बाजारों में व्यवस्था तो कुछ अधिक ही गड़बड़ा रही है। बाजार आने वालों के लिए वाहन पार्किंग की अतिरिक्त व्यवस्था अब तक नहीं बनाए जाने से लोगों की दिक्कत बनी हुई है। मजबूरन लोगों को अपने वाहन बाजार के आसपास खड़ी करनी पड़ रही है। इससे उन्हें ट्रैफिक पुलिस की चालानी कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है।

सुपेला के आकाशगंगा व्यवसायिक परिसर सहित लक्ष्मी मार्केट, उत्तर व दक्षिण गंगोत्री तथा राजेन्द्र प्रसाद रोड की दुकानों में दीपावली की खरीदारी करने वालों की भीड़ उमड़ रही है।  इस भीड़ के चलते शाम के वक्त पार्किंग की समुचित व्यवस्था नहीं होने से चार पहिया व दुपहिया वाहन लेकर बाजार आने वालों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

आकाश गंगा मार्केट में सामान्य दिनों के हिसाब से पार्किंग की जगह है। लेकिन त्योहार को लेकर इस मार्केट में भीड़ ज्यादा होने से पार्किंग के लिए चिन्हित जगह कम पड़ रही है। मजबूरन बाजार आने वाले जहां पर जगह मिल रही वहां अपनी वाहन को खड़े कर खरीदारी करने लगते हैं। इससे बाजार की व्यवस्था गड़बड़ा रही है।

दूसरी तरफ  लक्ष्मी मार्केट सहित उत्तर व दक्षिण गंगोत्री व्यवसायिक परिसर के आसपास पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। लोग सड़क किनारे अपने वाहन खड़े करने के लिए मजबूर हैं। ऐसा करने से सामान्य दिनों में कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन अभी त्योहार के चलते इन बाजारों में अच्छी खासी भीड़ उमड़ रही है। जिससे सड़क पर पार्किंग के लिए खींची गई सीमारेखा से बाहर लोग अपने वाहन को खड़े कर रहें हैं। इससे लोगों को पैदल आवाजाही करने में दिक्कत आ रही है।

वहीं शाम होने के साथ ही बाजार वाली सड़क पर थोड़े थोड़े अंतराल में जाम लग रहा है। वहीं खरीदारी करने के बाद घर वापसी करने वालों को अपनी वाहन निकालने में भी भारी मशक्कत करनी पड़ रही है।

यहां पर यह बताना जरूरी होगा कि त्योहार के समय नगर निगम द्वारा पार्किंग के लिए अलग व्यवस्था की जाती है। सुपेला क्षेत्र के मार्केट में यह व्यवस्था सर्कस मैदान में बनती है। अब तक की परम्परा को देखा जाए तो नगर निगम अतिरिक्त पार्किंग की व्यवस्था दीपावली आने के तीन से चार दिन पहले करती है। लेकिन इस बार भीड़ से बचने अभी से लोग त्योहारी खरीदारी करने बाज़ार पहुंच रहे हैं। ऐसी भीड़ को पार्किंग की सुविधा नहीं मिल पा रही है और ट्रेफिक पुलिस चालानी कार्रवाई करते हुए लोगों को झटका देने से चूक नहीं रही है।