सीआरपीएफ के जवानों ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

जगदलपुर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मंगलवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) 241 बस्तरिया बटालियन ने “योगा फ़ॉर ह्यूमैनिटी” की थीम पर योगाभ्यास कर लोगों को योग के प्रति जागरूक किया गया। दरभा ब्लॉक के सेड़वा में स्थित सीआरपीएफ कैंप में योगाभ्यास में सीआरपीएफ के अधिकारी, महिला-पुरुष जवानों के साथ ही आत्मानंद स्कूल के छात्र के लिये विशेष योग अभ्यास सत्र का आयोजन किया गया, जिनके द्वारा अष्टांग योग करके अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

बस्तरिया बटालियन के सी.ओ. ए पदमा कुमार ने स्वस्थ तन और उत्साहित मन के लिए योग को अपने जीवनचर्या में शामिल करने की बात कही। उन्होंने कहा कि योग करने के साथ ही अपने परिचितों को भी योग के प्रति प्रेरित करना चाहिए। क्योंकि योग मन को शांत करता है और शरीर के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अत्यंत तनावग्रस्त रहते हैं जिससे बीमारियों से घिर जाते हैं। प्रायः लोग समय के अभाव के कारण अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते, स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन आधा घंटा योग करके भी स्वस्थ जीवन का आनंद लिया जा सकता है।

उन्होंने आगे बताया, योग से न सिर्फ आप खुद को फिट रख सकते हैं, बल्कि गंभीर बीमारियों से छुटकारा भी पा सकते हैं। मधुमेह, मोटापा, माइग्रेन, साइनस व थायराइड जैसी बीमारियां आम होने लगी हैं। इन बीमारियों से निजात पाने के लिए योग एक बेहतर विकल्प है। वे कैंप में प्रतिदिन योग करते हैं लेकिन आसपास के ग्रामीण योग के प्रति जागरूक नहीं है। इसलिए आज के इस योगाभ्यास में स्कूली छात्रों के अलावा आसपास के ग्रामीणों को भी कैंप में निमंत्रण देकर योग के प्रति जागरूक किया गया और सभी से लगातार योग करने की अपील भी की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *