अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, भोरमदेव मंदिर परिसर में योगाभ्यास का राष्ट्रीय आयोजन, तैयारियां जोरों पर

केन्द्रीय राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह होंगी शामिल

योग प्रदर्शन के लिए चिन्हांकित देश के 75 स्थलों में भोरमदेव मंदिर भी शामिल

पहली बार ऐतिहासिक, पुरातात्विक और पर्यटन की दृष्टि से

महत्वपूर्ण स्थलों में मनाया जाएगा योग दिवस

रायपुर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर किए जाने वाले योगाभ्यास के लिए देशभर में चिन्हांकित 75 ऐतिहासिक, पुरातात्विक और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों में छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के भोरमदेव मंदिर को भी शामिल किया गया है।

भोमदेव मंदिर परिसर में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सुबह 6 बजकर 30 मिनट से राष्ट्रीय स्तर पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यहां लगभग 2 हजार प्रतिभागी योग गुरु और 20 योगा शिक्षकों के मार्गदर्शन में योगाभ्यास करेंगे।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि आदिम जाति कल्याण विभाग की केन्द्रीय राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह हांेगी। कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्चुअली संबोधित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि आजादी के 75वीं वर्षगांठ अमृत महोत्सव के अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के लिए भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा देशभर के 75 पर्यटन स्थानों का चयन किया गया है।

पहली बार देश के ऐतिहासिक, पुरातात्विक और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों में एक साथ योग प्रदर्शन किया जा रहा है।

योगाभ्यास के लिए तैयारियां जोरों पर जारी हैं। मौसम और बरसात की स्थिति को देखते हुए यहां योग करने वालों को पानी से बचाने के लिए डोम एवं वाटरप्रुफिंग की व्यवस्था की जा रही है। अधिकारियों से योगा परिसर में ग्रीन मैट, मंच व्यवस्था, बैक ड्रॉप सहित अन्य व्यवस्था करने कहा है। आयोजन में एनसीसी, एनएसएस के कैडेड, स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी, शिक्षक योग संस्थाएं, पर्यटन व्यवसायी विशिष्ट नागरिकगण और शासकीय अधिकारी-कर्मचारीगण शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *