Chhattisgarh news: कारखानों में श्रमिकों की हादसों में हुई मृत्यु की पुलिस कर रही है जांच

 विवेचना पूर्ण होने के बाद होगी गिरफ्तारी

राजधानी रायपुर अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में स्थित कारखानों में विगत दिनों हुए हादसों में श्रमिकों की मृत्यु के मामले में प्रकरण दर्ज कर राजधानी पुलिस जांच की कार्यवाही कर रही हैं। विवेचना के उपरांत संबंधित आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी।

पुलिस उप महानिरीक्षक रायपुर रेंज के अधिकारियों ने बताया कि 02 मई से 08 मई के बीच राजधानी रायपुर अंतर्गत अलग-अलग कारखानों एवं कंपनियों में श्रमिकों-कामगारों की मौत अथवा घायल हो गये थे। अधिकारियों ने बताया कि 02 मई को सिलतरा स्थित नंदन स्टील्स में मैंनेनेंस का काम कर रहे रांवाभाठा निवासी थानू साहू की गैंस पाईप लाईन फटने से इलाज के दौरान मौत हो गई वही राजेश मेश्राम की इलाज जारी है।

हादसे पर मर्ग कायम कर भारतीय दण्ड विधान कंपनी प्रबंधन के विरूद्ध विवेचना किया गया।

जांच उपरांत जिम्मेदारी तय कर संबंधित आरोपी की गिरफ्तारी की जाएगी।
इसी प्रकार तीन मई को धनक स्टील्स प्राइवेट लिमिटेड सिलतरा में वाहन जेसीबी के टायर में हवा भरते समय टायर फटने से लोहा के डिस्क से उछलकर खम्हरिया, कोटा निवासी राजपाल सिंह की मौके पर ही और प्राजन नामदेव की मृत्यु इलाज के दौरान हो गई थी।

04 मई को एपी आईस्पात कंपनी सिलतरा में संजय शर्मा की गर्म मेटल का वालाईन पाईन के ऊपर गिरकर पाईप फटकर सुलझने से इलाज के दौरान मृत्यु हो गई थी। 5 मई को अग्रवाल स्पंज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी सिलतरा के शहडोल निवासी श्री विजय सिंह का कंपनी के ही लोडर वाहन चालक के वाहन से ठोकर खाकर इलाज के दौरान मौत हो गई थी। वहीं 5 मई को ही नकोड़ा इस्पात लिमिटेड कंपनी सिलतरा में बिरगांव निवासी मुन्ना सिंह का कार्य समाप्ति के बाद ठंडा पानी पीने के बाद सिने में दर्द होने से इलाज के दौरान मौत हो गई।

8 मई को देवी स्पंज आयरन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी टाडा में धरसींवा निवासी देवेन्द्र कुमार साहू का ब्रेकर मशीन से दिवाल तोड़ते समय अचानक उनके ऊपर दिवाल गिर जाने से इलाज के दौरान मृत होना बताया गया। इन घटनाओं पर भारतीय दण्ड विधान कंपनी के विरूद्ध विवेचना में लेकर कार्यवाही की जा रही है। जांच कार्यवाही के बाद संबधित आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *