बिहार की सड़कों पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, मुख्यमंत्री नितीश आज दिखाएंगे हरी झंडी

पटना । बिहार में आज से इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा। इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन का शुभारंभ सीएम नीतीश खुद करेंगे। इस मौके पर डिप्टी सीएम रेणु देवी और तारकिशोर प्रसाद, भवन निर्माण विभाग मंत्री अशोक चौधरी और परिवहन विभाग मंत्री शीला कुमारी उपस्थित रहेंगे।

परिवहन मंत्री शीला कुमारी के अनुसार इलेक्ट्रिक बसों के फ्लैग के साथ लक्जरी, डीलक्स और सेमी डीलक्स बसों को भी मुख्यमंत्री रवाना करेंगे।
इस संबंध में परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि राज्य की जनता को सस्ती, सुलभ, सुगम, सुरक्षित और अत्याधुनिक सुविधा से परिवहन सेवा उपलब्ध कराने के लिए कुल 70 बसों का शुभारंभ किया जा रहा है। इसमें 15 लग्जरी, 25 डीलक्स और 30 सेमी डीलक्स बसों का परिचालन बिहार के 43 अलग-अलग रूट पर किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इन बसों के परिचालन शुरू हो जाने से राज्य के सभी 38 जिले से पटना की कनेक्टिविटी हो जाएगी। जिला और प्रखंड मुख्यालय से राजधानी का सफर काफी आसान हो जाएगा। पटना नगर बस सेवा और बिहार के अलग-अलग रूटों पर मार्च के आखिरी सप्ताह तक कुल 25 इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा।
संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन के लिए 09 मीटर के लंबाई वाले 15 इलेक्ट्रिक बस और 12 मीटर लंबाई के 10 इलेक्ट्रिक बसों की ओपेक्स माॅडल प्राप्त की जा रही है।

वर्तमान में 12 बसें निगम को प्राप्त हो चुकी हैं।

इन बसों का परिचालन पटना-राजगीर, पटना- मुजफ्फरपुर और पटना नगर सेवा के अलग-अलग रूट पर किया जाएगा। शेष बसें 15 मार्च 2021 तक प्राप्त हो जाएगी।
परिवहन सचिव के अनुसार सभी इलेक्ट्रिक बसें वातानुकूलित और आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। 09 मीटर की लंबाई वाली 15 इलेक्ट्रिक बसें 37 सीटर , जबकि 12 मीटर लंबाई की 10 बसें 45 सीटर होंगी। बसों के अंदर इमरजेंसी गेट और इमरजेंसी विंडो की भी सुविधा उपलब्ध है।

इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए परिवहन परिसर फुलवारी शरीफ में कुल 1200 किलोवाट के चार्जिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इसमें 120 किलोवाट के 6 चार्जिंग प्वाइंट एवं 240 किलोवाट के दो चार्जिंग प्वाइंट हैं। प्रतिदिन रात्रि में इलेक्ट्रिक बसें चार्ज किये जाने के बाद यहीं से खुलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *